Thursday, December 6, 2018

फाइटर जेट और सुपरकारों के साथ बाइक की रेस, जानें फिर क्या हुआ

तुर्की ने हाल ही में अपने टेक्नोफेस्ट इस्ताम्बुल एयरोस्पेस और टेक्नोलॉजी फेस्टिवल को सेलिब्रेट किया. इस फेस्टिवल में अलग-अलग इवेंट्स के लिए भारी संख्या में दर्शक भी आए थे. इस दौरान यहां एक ड्रैग रेस का भी आयोजन किया गया था. इस इवेंट का आयोजन तुर्की के इस्ताम्बुल शहर में नए खुले हवाई अड्डे पर किया गया था.

इस ड्रैग रेस में जो प्रतिभागी थे वे काफी अलग-अलग थे. इसमें रेडबुल रेसिंग फॉर्मूला वन टीम की F1 कार, Kawasaki Ninja H2R, टर्किश एयर फोर्स का F-16 और चैंलेजर 605 प्राइवेट जेट प्रतिभागी के रूप में शामिल थे. इस ड्रैग रेस का वीडियो ग्लोबल न्यूज के हवाले से आया है.

यानी इस रेस में जेट प्लेन से लेकर दुनिया ताकतवर कारों के साथ कावासाकी की बाइक भी उतरी थी. जो नतीजा आया वो बेहद चौंकाने वाला था. F1 की कमान रेडबुल के रेसिंग टेस्ट ड्राइवर जैक डेनिश के हाथों में थी. तो दूसरी तरफ Kawasaki Ninja H2R को पांच बार सुपरस्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियन रहे Kenan Sofuoglu चला रहे थे.

इस ड्रैग रेस में कुछ रोड-लीगल कारें जैसे टेस्ला मॉडल S P100DL, एक Lotus Evora GT430 और नई Aston Martin Vantage भी मौजूद थीं. यहां एक रनवे पर प्राइवेट जेट मौजूद था तो दूसरे में F-16. बाकी तीसरे रनवे में बाकी सारी गाड़ियां मौजूद थीं. 

इसके बाद रेस की शुरुआत हुई. शुरू में F1 कार और Ninja H2R लगभग आगे-पीछे चल रही थीं. लेकिन अंत में बाजी कावासाकी की Ninja H2R ने मार ली.

कावासाकी Ninja H2R ने लाइन क्रॉस करने में 9.43 सेकेंड्स का वक्त लिया. ये बाइक F1 से केवल 0.04 सेकेंड्स से आगे थी. वहीं तीसरे नंबर पर F-16 फाइटर जेट ने अपनी जगह बनाई. यानी इस बेहद रोचक मुकाबले में बाइक ने ताकतवर कारों और फाइटर प्लेन को पछाड़ दिया.

इस ड्रैग रेस में नंबर 1 पर जगह बनाने वाली इस बाइक के इंजन की बात करें तो ये 998cc इन-लाइन फोर-सिलिंडर सुपरचार्ज्ड इंजन के साथ आती है. ये इंजन 305bhp का पावर और 165Nm का पिक टॉर्क जेनरेट करता है.

No comments:

Post a Comment

फाइटर जेट और सुपरकारों के साथ बाइक की रेस, जानें फिर क्या हुआ

तुर्की ने हाल ही में अपने टेक्नोफेस्ट इस्ताम्बुल एयरोस्पेस और टेक्नोलॉजी फेस्टिवल को सेलिब्रेट किया. इस फेस्टिवल में अलग-अलग इवेंट्स के लिए...